Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

Swaraj 963 Fe Tractor Price, Features, Specifications and Full Review

    https://images.tractorgyan.com/uploads/1581578892-swaraj-963-fe-tractor-video-review-tractorgyan.png

जब हम बड़े ट्रैक्टर की बात करते हैं तो कौनसा ट्रैक्टर आपके दिमाग़ में आता है? शायद स्वराज आपके दिमाग़ में नहीं आया होगा। Swaraj 963 FE Tractor ने स्वराज कम्पनी को बड़े category के ट्रैक्टर में अपनी एक जगह दी है।

Swaraj ने बड़े ट्रैक्टर में अपनी Entry को धमाकेदार बनाने का कोई मौक़ा नहीं छोड़ा है। आपको बतादे स्वराज 963FE Tractor के बारे में और हम देखेंगे इस category के दूसरे ट्रैक्टर से कितना अलग है ये ट्रैक्टर?!

स्वराज ने इस ट्रैक्टर को अपने पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग बनाने की कोसिश की है और इसमें स्वराज काफ़ी हद तक सफल भी हुई है।

Swaraj 963 Fe Tractor के लुक्स को Swaraj 855 Tractor और Swaraj 960 Tractor से अलग डिज़ाइन दिया गया है। वैसे कम्पनी ने इसके कलर के साथ कोई बदलाव नहीं किया है।


लुक्स की बात करें तो इसकी राउंड रैप हैलॉजन लाइट के साथ ही Bonut पर स्वराज की बहुत सुंदर मटैलिक ब्रांडिंग की गयी है जो इसके लुक को प्रीमीयम बनाती है। साइड से देखने पर इसमें 5 स्टार का स्टिकर के साथ स्वराज कम्पनी की 1974 से चली आ रही किसानो में पहचान और भरोसे को दिखाया है। इसका 2210mm का लम्बा व्हील बेस 855 से पूरे 160mm ज़्यादा है और इस ट्रैक्टर की 3730mm की लम्बाई इसे देखने में बड़ा और मज़बूत बनाता है।

बात करें इसके Engine की तो इसमें 3478cc का engine, 3 Cylinder के साथ दिया गया है। जो 2100rpm engine रेटिड स्पीड पर काम करता है।इतना ही नहीं इसमें water cooled engine के साथ, ड्राई type air क्लीनर बड़े radiator के साथ इसे अपनी category में बेहतर बनाता है।

अब चलते है सीट पर और देखते हैं क्या कुछ नया है Swaraj 963 Fe Tractor में!

इसकी सीट काफ़ी आरामदायक है जिसे अपनी ज़रूरत के हिसाब से आगे पीछे ऊपर नीचे किया जा सकता है। इसका platform काफ़ी बड़ा है जो उतरना चढ़ना आसान बनाता है। सीट के पीछे bottle रखने की जगह के साथ ही इसमें मोबाइल charging का भी option दिया गया है।

इसके
Dashboard में oil meter, battery meter, diesel meter के साथ ही क्लच पर पैर रखने का भी indicator भी इसमें दिया गया है।

साइड से देखने पर इसमें ST का स्टिकर देखने को मिलता है। जो बताता है इस ट्रैक्टर में synchromesh transmission दिया गया है जो गीयर बदलना आसान और इससे होने वाली आवाज़ भी बहुत कम करता है। इसमें 12 फ़ॉर्वर्ड और 2 रिवर्स गीयर दिये गये हैं। जो हाई मीडीयम low के साथ आता है।

इसमें
पॉवर स्टीरिंग दी गयी है जिसके लिये इसमें अलग oil भी दिया गया है। इस Swaraj 963 Fe Tractor में डबल क्लच दी गयी है जो pto से चलने वाले implement चलाना काफ़ी आसान बनाती है। इतना ही नहीं इसमें तेल में डूबे ब्रेक दिये गये हैं जिसका रखरखाव का ख़र्च बहुत कम होता है। इसमें सीट के नीचे differential lock भी दिया गया है जिससे ट्रैक्टर के फ़सने पर दोनो पहियों को एक समान स्पीड से घुमाया जा सकता है। वैसे हाल ही में स्वराज ने इसका 4wheel drive मॉडल भी निकाला है जो खाश ऐसी जगह के लिए बेस्ट माना जाता है।

एक फ़ीचर जो इसमें काफ़ी अच्छा दिया गया है वो है इसका Tongle Switch. इससे लिफ़्ट की गहराई एक बार सेट करके वही गहराई वापस पायी जा सकती है बिना वापस से गहराई सेट करे।

आइये अब बात करते हैं इसके pto और लिफ़्ट के बारे में। इसमें multispeed pto, 540 और 540economy दिया गया है जिसे इस लीवर से चलाया जा सकता है। वैसे इसमें रिवर्स pto का option भी दिया गया है जो pto को दोनो तरफ़ घुमा सकता है। इतना ही नहीं इस ट्रैक्टर में independent pto clutch भी दिया गया है जिससे pto को आसानी से चालू बंद किया जा सकता है।

इस Swaraj 963 fe ट्रैक्टर में 2 dc वाल्व भी दिये गये हैं जिससे mb plogh, laser leveller जैसे implement को जोड़ा जा सकता है। इसके साथ ही इसकी लिफ़्ट 2200kg तक का वज़न उठा सकती है जो इसे बाक़ी ट्रैक्टर से बेहतर बनाती है। अपने दूसरे ट्रैक्टर से हटकर स्वराज ने इसमें easy hitch लीवर दिया है जिससे implement लगाना बहुत आसान हो जाता है और बार बार लिफ़्ट उठाने के लिये आगे जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। ट्रैक्टर कैसी ताक़त लगायेगा ये tyre के ऊपर काफ़ी निर्भर करता है। इस ट्रैक्टर में आगे के tyre 7 50 16 और पिछले tyre 16 9 28 के दिये गये हैं।


हमारे आज के अनुभव से ये ट्रैक्टर देखने में अच्छा है, ताक़तवर है और नए फ़ीचर से लोडेड है। कम शब्दों में इसके लूक की बात करें तो ये ट्रैक्टर जहाँ से निकलेगा लोग इसको देखे बिना नहीं रह पायेंगे। बाक़ी अगर आप एक बड़ा ट्रैक्टर लेने का सोच रहे हैं तो ये ट्रैक्टर आपको एक बार ज़रूर देखना चाहिये।

अब बात आती है इसकी क़ीमत की। इसकी एक्स शोरूम क़ीमत 7,70,000 के आस पास है जो फ़ीचर के हिसाब से काफ़ी अच्छी कही जा सकती है। कैसा लगा आपको हमारा ये review और आगे आप किस ट्रैक्टर का review चाहते हैं comment करके बतायें।

Read More
Swaraj 742 Fe Tractor Price, Features, Specifications and Full Review

Mahindra Novo Toy Ride-on Tractor 2020

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590403225-DBT Agriclture.png

What is DBT Agriculture? Here’s How Farmers Can Avail Benefits

Launch And Overview Of The Programme The central and state governments initiated several schemes...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590387191-tiddy hamala.png

टिड्डी के हमले से बचाओ का सबसे कारगर तरीक़ा

आफ़त तो जैसे किसानो के लिये एक सामान्य शब्द बन गया है, अभी कोरोना से उबर ही नहीं पाये थे कि अब टिड्ड...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590319553-INDIAN GOVERMENT.png

Goverment Big Plan For Farmers During Coronavirus

Goverment Big Plan For Farmers During Coronavirus In the wake of COVID-19, different sec...