Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

कितना सफल हो पायेगा मशहूर कार कम्पनी फॉक्सवैगन का आने वाला ट्रैक्टर?

    https://images.tractorgyan.com/uploads/1585029467-volksvagon-tractor.png

तो चलिए हम जानते है इस ट्रैक्टर में क्या क्या खूबिया है, और यह ट्रैक्टर किसानो  तक किस तरीके से पहुंचेगा तथा AMO तथा Volkswagen कंपनी का इस ट्रैक्टर को बनाने का मुख्य उद्येश्य किसानो की मदद कर फायदा को बढ़ाना।



AMO तथा Volkswagen -
कंपनी का शीर्ष नेतृत्व करने वाले समीर बंटल बताते है कि इस प्रोजेक्ट के व्दारा हमारी कंपनी का उद्येश्य ग्रामीण इलाकों में रहने वाले छोटे छोटे किसानो तक जो ट्रैक्टर या मशीन खरीदने में असमर्थ  है उन हर एक किसानो तक इस ट्रैक्टर का लाभ पहुंचना है।



कंपनी का क्या कहना है-
कंपनी का कहना है कि इस साझेदारी की पहली परियोजना के रूप में, वोक्सवैगन के इनोवेशन सेंटर यूरोप के डिज़ाइन निदेशक, पीटर वॉडा और फॉक्सवैगन इंजीनियर होल्गर लैंगे ने एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के लिए एक अध्ययन कर एक मोडल तैयार किया है। जो  लघु-स्तरीय कृषि को सुविधाजनक बनाकर उनकी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए इस ट्रैक्टर को बनया गया है। इस ट्रैक्टर को न्यूयॉर्क में गुगेनहाइम संग्रहालय में ग्रामीण इलाकों से आने वाले किसानों के प्रोत्साहन करने के लिए भविष्य में ऐसे प्रदर्शनी के हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।




कंपनी का अगला कदम क्या होगा ?
कंपनी का अगला कदम ग्रामीण स्तर पर स्थानीय लोगो की जरूरत की जानकारी तथा विश्वविद्यालय और भी ऐसे लोग जिससे इस नई तकनीक में सुधार किया जा सके और एक बेहतर मोडल किसानो के सामने पेश किया जा सके। ऐसे सभी लोगो के साथ कंपनी काम करने के लिए हमेशा तैयार रहेगी।

फॉक्सवैगन का कहना है कि इस
ई-ट्रैक्टर को किसानो को बेचा नहीं जाएगा, बल्कि इसको  ऐसे ग्रामीणों और छोटे-किसानों-किसानों के बीच किराये पर दिया जायेगा जो लोग मशीन या उपकरण नहीं खरीद सकते। कंपनी का मकसद केवल लोगों को सक्षम करके में मदद करना हैं।



इस इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर इकोसिस्टम का डिज़ाइन बेहद उच्च और सरल है जो सोलर चार्जिंग स्टेशनों के नेटवर्क के साथ आएगा, और इसे पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

जिस प्रकार तेजी से बढ़ती आबादी की क्षेत्र की चुनौतियों और आबादी की संख्या में मशीनों की कमी का सामना करने में यह Tractor बहुत ही मददगार साबित हो सकता हैं।

कंपनी का किसानो के लिए अगला कदम क्या होगा
AMO के Director समीर बंटल बताते हैं, '' ग्रामीण इलाकों में वोक्सवैगन की दिलचस्पी ने एक नए सोच के साथ किसानो का सहयोग को स्थापित करने के लिए कई छोटी छोटी परियोजनाओं के माध्यम से ग्रामीण इलाकों को बढ़ावा देने का प्रयास किया जायेगा, जो परंपरागत रूप से स्थिरता और वोक्सवैगन की विशेषज्ञता के बारे में है। हम वोक्सवैगन के विशेषज्ञों के साथ मिलकर ग्रामीण गतिशीलता के मुद्दों पर गहराई से उनके अच्छे भविष्य के लिए उत्साहित हैं।'

ट्रैक्टर के साथ साथ company ने implement का भी ध्यान रखा है और वो सारे इम्प्लीमेंट बनाये गए है जो किसानों के लिए जरूरत है जैसे कल्टीवेटर, प्लाऊ, सीड मशीन,आदि
Courtesy  Designboom

Read More
किसान ने बनाई ऐसी मशीन की खरीददारों की लगी लाइन

IMPACT OF CORONA VIRUS ON TRACTOR INDUSTRY

MB PLOUGH मिट्टी को कैसे बेहतर बनाता है

क्या खास बनाता है EICHER 485 Tractor को

ट्रैक्टर में कौन सा गियर बॉक्स सबसे अच्छा होता है

3 लाख किसानों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590403225-DBT Agriclture.png

What is DBT Agriculture? Here’s How Farmers Can Avail Benefits

Launch And Overview Of The Programme The central and state governments initiated several schemes...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590387191-tiddy hamala.png

टिड्डी के हमले से बचाओ का सबसे कारगर तरीक़ा

आफ़त तो जैसे किसानो के लिये एक सामान्य शब्द बन गया है, अभी कोरोना से उबर ही नहीं पाये थे कि अब टिड्ड...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590319553-INDIAN GOVERMENT.png

Goverment Big Plan For Farmers During Coronavirus

Goverment Big Plan For Farmers During Coronavirus In the wake of COVID-19, different sec...