Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

जानिए John Deere 5045 D से कितना अलग है 5045 D PowerPro

John Deere जैसी कम्पनी अपने ट्रैक्टर में कुछ नया लाती है तो उसके बारे में जानने की उत्सुकता हर ट्रैक्टर के चाहने वाले के मन में होती है। 5045D किसानो के पसंदीदा ट्रैक्टर में से एक रहा है John Deere ने हाल ही में इसका नया Powerpro ट्रैक्टर निकाला है।

आगे आपको इस Blog में मिलेगा 5045 D Powerpro Tractor से जुड़े हर सवाल का जवाब।

सबसे पहले हम बात करेंगे जॉन डियर 5045 D Powerpro के HP और इंजन के बारे में।
इसमें 46 HP, 34 Kilo watt का Engine दिया गया है जो पुराने 5045D के मुक़ाबले बेहतर है। इसका इंजन 2100 rpm और 3 सिलिंडर के साथ आता है जो इंजन को भरपुर ताकत देता है | जिससे ट्रेक्टर से लम्बे समय तक काम ले सकते है |

आइये अब हम देखते है की इसके हुड के अंदर क्या क्या दिया गया है।
Start करते है AIR फ़िल्टर से, इसमें ड्राई type एयर फ़िल्टर दिया गया है। इसको आसानी से खोलकर साफ़ किया जा सकता है | ये इंजन में हवा को लगभग 99.9% शुध्द पहुंचने का काम करता है |

आयल फ़िल्टर की तुलना में इसमें बहुत ही कम खर्च आता है। इसमें कूलेंट कूल्ड ओवरफ्लो रिज़र्वर दिया गया है जिससे रेडीएटर पर सीधा पानी नहीं डालना पड़ता और अगर रेडीरेटर में पानी कम होता है तो इससे रेडीरेटर में अपने आप आ जाता है, जिससे इंजन को लम्बे समय तक काम करते रहने से गर्म होने से बचाता है। इसके साथ ही इसके इंजन को ठंडा करने के लिए आयल जेट पिस्टन कूलिंग भी दिया गया है। इसके हुड में लॉक के साथ ही इसकी बैटरी हुड के अंदर दी गयी है जो हमे चोरी होने का डर ख़त्म कर देता है | साथ ही इसके हुड को बहुत ही स्पेसिफिक तरीके से डिज़ाइन किया गया हैं जिससे इंजन को हवा आसानी से पहुंच जाती है। वॉटर सेपरेटर के साथ इसमें आपको साइड में ये सेफ़्टी गार्ड मिलता है जो गर्म हवा से ड्राइवर को बचाता है। (हुड को बंद करने के बाद फिर हम बात करेंगे इंजन सिलिंडर के बारे में)

चलिये अब जानते है इसके Gear और Steering जैसे फ़ीचर के बारे में!
इसमें सिंगल और डूअल क्लच दोनो ऑप्शन आपको मिलते हैं साथ ही इसमें Collarshift 8 अगले और 4 पिछले गीयर दिये गये हैं। इसमें पावर strearing दी गयी है जो हमे किसान भाइये को जुताई करते समय ट्रेक्टर को आसानी से मोड़ने में सहायता देती है | ताकत नहीं लगनी पड़ती  जिससे किसान भाई को कम थकान और लम्बे समय तक काम करने में आसानी होती है | इसके आयल immersed डिस्क ब्रेक्स से हम ट्रेक्टर को जहाँ चाहे वह आसानी से से रोक सकते है। इसकी सीट काफ़ी आरामदायक है जिसको adjust किया जा सकता है साथ ही इसमें आपकी सुरक्षा के लिये सीट बेल्ट भी मिलता है। इसमें rops का ऑप्शन भी आता है जो ट्रैक्टर दुर्घटना के समय ड्राइवर को सुरक्षित रखता है।

इसमें 60 लीटर का फ्यूल टैंक फाइबर बॉडी के साथ दिया गया है | जो हमे टैंक में जंग जैसे बड़ी समस्या से बचाता है और फ्यूल टैंक पीछे लगाने से हमे कई और फायदे है | जैसे इससे पिछले हिस्से का वजन भी बढ़ जाता है जिससे जुताई करते है तो टायर स्लिप बहुत कम होते हैं। इसमें डूअल PTO, Standard और Economy pto के साथ रिवर्स PTO का ऑप्शन भी दिया गया है। जिससे थ्रेशर, रोटावेटर जैसे implement चलाने में आसानी होती है। इसके साथ इसमें हइड्रोलिक - auxiliary pipe भी दिया गया है। Lifting Capacity की बात करे तो इसकी लिफ़्ट 1600 kg तक का वज़न उठा सकती है। इसके साथ है इसमें आटोमेटिक डेप्थ एंड ड्राफ्ट कण्ट्रोल दिया गया है। इससे 6 फ़ुट का रोटावेटर आसानी से चलाया जा सकता है।

अब बात करते हैं इसकी बनावट के बारे में!
इस ट्रैक्टर की लम्बाई 3410 mm है तो चौड़ाई 1810 mm साथ ही इसका 1970 mm व्हीलबेस और 2100mm की टर्निंग रेडीयस इसे कम जगह में घुमाने में मदद करता है।
*** साथ ही इसके front axle को अपनी ज़रूरत के हिसाब से adjust किया जा सकता है***

इतना ही नहीं इसकी जमीन से ट्रेक्टर की बॉडी यानी इसका ग्राऊंड क्लीयरेंस 415mm है जिससे किसी गड्डे से ट्रैक्टर निकलते समय ट्रेक्टर की बॉडी जमीन से नहीं टकरायेगी। साथ ही इस ट्रैक्टर का कुल वजन 1810 kg है। इस ट्रैक्टर में 6 16 के अगले tyre और 14 9 28 के पिछले tyre दिये गये हैं। वैसे आपको इसमें 13 6 28 के ऑप्शन भी मिल जाता है। अगर आप ट्रैक्टर किराये पर चलाते हैं तो इसका JD Link feature आपके काफ़ी काम आ सकता है। इससे ट्रैक्टर की जानकारी आपको मोबाइल पर मिलती है। इस 5 साल वॉरंटी, 46 horse power वाले John Deere 5045D power pro tractor के लिये आपको लगभग 6,41,000 रूपये चुकाने पड़ेंगे।

Read More
किसान ने बनाई ऐसी मशीन की खरीददारों की लगी लाइन

IMPACT OF CORONA VIRUS ON TRACTOR INDUSTRY

MB PLOUGH मिट्टी को कैसे बेहतर बनाता है

क्या खास बनाता है EICHER 485 Tractor को

ट्रैक्टर में कौन सा गियर बॉक्स सबसे अच्छा होता है

3 लाख किसानों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

TAGS: farmer

Write Comment About BLog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1600755346-contract-farming.jpeg

क्या है ये कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग, जिस पर मचा हुआ है इतना बवाल।

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा 3 कृषि विधेयकों को पारित किया गया, जिसको लेकर किसान आंदोलित है और पूर...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1600433182-Diggi-constructed.jpeg

किसान डिग्गी अनुदान योजना: आप डिग्गी निर्माण कराएं, लागत का आधा खर्चा सरकार देगी।

कृषि में सिंचाई का क्या महत्व है ये हर किसान भली भांति समझता है। किसान जानता है कि अगर उसे सिंचाई के...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1600412842-anger-of-the-farmers.jpeg

किसानों के आक्रोश के बीच तीनों कृषि विधेयक हुए पारित, जानें क्यों हो रहा है विरोध और सरकार क्या कह रही है।

पिछले एक दो महीने से किसान सरकार के जिन 3 अध्यादेशों के खिलाफ लगातार अपनी आवाज बुलंद कर रहें थे, जिन...