Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

ट्रैक्टर खरीदने में कहीं आप गलती तो नहीं कर रहे

    https://images.tractorgyan.com/uploads/1584967229-Tractor-brakes-tractorgyan.png

ट्रैक्टर के ब्रेक्स चुनते समय कहीं आप ये गलती तो नहीं कर रहें हैं ? ये जानने के बाद आप केवल तेल में डूबे ब्रेक का ट्रैक्टर ही खरीदना पसंद करेंगे

ट्रैक्टर भारी-भरकम कामो को जल्दी करने के लिए बनाये जाते है, जैसे खेत और खदानो में ट्रैक्टर इतनी ताकत से चलते है कि उन्हें रुकने के लिए एक अच्छे ब्रेकिंग सिस्टम की जरूरत होती है। इसके अलावा Tractor मौसम की हर एक परिस्थितियों में काम करते हैं।

ऐसे ट्रैक्टरों को धीमा (Slow) और बंद (Off) करने के लिए, इंजीनियरों ने विशेष प्रकार के ब्रेको को बनाकर प्रयोग करते रहे है उनमे से एक
Oil Immersed Braking System (तेल में डूबे या गीले ब्रेक) कई वर्षों से उपयोग किये जा रहे है, जो सूखे ब्रेक की तुलना में अधिक टिकाऊ और मजबूत है।

Dry Disk brake ज्यादातर कार तथा ट्रको में उपयोग किये जाते हैं, और ट्रको में Disk Brake ड्रम के साथ खुले होते हैं। दूसरी ओर ज्यादातर लोग गीले या तेल मे डूबे ब्रेक के प्रकार के बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन Oil Immersed Disk Break अधिक फायदे मंद होते है।

यह निर्धारित करने के लिए कि
कौन सा Brake वास्तव में सबसे अच्छा है और Tractor को किसी भी स्थिती में Control करने के लिए कौन सा Brake सबसे अच्छा काम करेगा, हमें दोनों ब्रेको के बीच में अंतर जानना बहुत जरुरी हैं।

Oil Immersed Disc Braking System
सीधे शब्दों में कहें, तो Oil Immersed (गीले ब्रेक) में Disc होती हैं जिसे गर्म होने से बचाने के लिए तेल में डुबाया जाता है जो ब्रेक फिसलन का कारण बन सकता हैं और जिससे ब्रेकिंग दूरी बढ़ सकती हैं या कभी कभी ट्रैक्टर को रोकने में असफल हो सकती हैं।

इसलिए इस प्रकार के ब्रेक को तेल में डूबे डिस्क ब्रेक भी कहा जाता है क्योंकि तेल Disc के तापमान को काम बनाए रखने के लिए इस सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब किसी किसी ऐसे काम जिसमे बार बार ब्रेक पर कदम रखने की या लगाने की आवश्यकता होती है,तथा गीले ब्रेक में डिस्क अंदर ही फिट रहती  हैं, जिससे वह धूल जैसे कणो के तत्वों से सुरक्षित रहती हैं, और लंबे समय तक चलने का आश्वासन (भरोसा) देती हैं।


गीले ब्रेक सिस्टम (Oil Immersed Brake) का लाभ और रखरखाव
हालांकि एक गीला ब्रेक को बनाए रखने के लिए एक प्रशिक्षित (जानकर) मैकेनिक की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके लिए बहुत अधिक काम की आवश्यकता नहीं होगी। इस प्रकार के ब्रेक सभी परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं।

Dry Disk Brake
आज कल ट्रैक्टरों में भी Dry Disk Brake आपको देखने को मिल जाएँगे लेकिन यह ज्यादातर Dry Disk Braking System कारों में पाई जाती है जिसमे Disc को बाहरी हवा से ही ठंडी होती है।

Dry Disk Brake में एक ड्रम के साथ ही डिस्क सिस्टम का उपयोग किया जाता है, जिसका अर्थ है कि जब Tractor को रोकने के लिए Disc पर दबाव डाला जाता हैं, जिससे पूरे ब्रेक सिस्टम मे तनाव होने कारण Disc गर्म होने लगती है और टूटने का डर रहता है।


ड्राई ब्रेक सिस्टम (Dry Brake System) का लाभ तथा रखरखाव
सूखे प्रकार के ब्रेक कम ख़र्चीले और बदलने की आवश्यकता होने पर इन्हे बहुत सरलता से बदला जा सकता है। ड्राई ब्रेक सिस्टम के लिए नियमित रखरखाव बहुत जरुरी होता है  हालांकि इसमें सेल्फ-एडजस्ट टाइप ब्रेक भी दिए जाते है जो अब आमतौर पर कारों में इस्तेमाल किया जाते है।

Note - इसलिए जब भारी-भरकम काम जैसे खेतो में और खदानों में काम करने वाले Tractors में Brake चुनने की बात आती है, तो गीले ब्रेक से लैस सबसे अच्छा विकल्प होता हैं।

Read More

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1591259719-POPULAR BRANDS Mahindra Massey ferguson Swaraj Sonalika.png

फसल नुकशान की होगी भरपाई, 31 जुलाई से पहले जरूर करवाये फसल बीमा रजिस्ट्रेशन तो मिलेगा इस स्कीम का फायदा

खरीफ फसलों के बीमा (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 है जो ऋणी किसान बी...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1591172987-fasal.png

इन फसलों पर सरकार के बढ़ाया समर्थन मूल्य

केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले  सोमवार को आने वाले खरीफ फसल सीजन के लिए  न्यूनतम समर्थन मूल्य (...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590999113-mahindra sales blog image-05.png

mahindra tractor sales rise 2 percent in May 2020

Mahindra’s Farm Equipment Sector Sells 24,017 Units in India during May 2020 Mumbai, June 1,...