Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

किसानों को सरकारी तोहफा Kisan Rath App

    https://images.tractorgyan.com/uploads/1587206246-kisan-rath.png

Kisan Rath Mobile App किसानो की उपज को मंडी तक पहुंचाएगा किसान रथ एप घर बैठे मंगा सकेंगे ट्रक और ट्रेक्टर

केंद्रीय कृषि मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर जी ने पत्रकार से खास बातचीत करते हुए बताया की सरकार ने किसानों को होने वाली परेशानी को देखते हुए एक नए एप लांच का लांच किया है यह जानकारी के दौरान बताया गया।

तो चलिए जानते हैं क्या क्या केंद्र सरकार द्वारा किसानो के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

कृषि मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर जी ने आगे बात करते हुए बताया कि हमारे देश में कृषि एक महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं, जिसमे कृषि के क्षेत्र में हर किसान की आमदनी 2022 तक दोगुनी हो
गी।  इसका आवाहन हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया था।

कृषि मंत्रालय राज्यों के साथ मिलकर लगातार इस
उद्देशय को प्राप्त करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं, लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस आ जाने कारण देश की अर्थव्यवस्था डगमगाई है। कोरोना वायरस के संकट से कृषि क्षेत्र प्रभावित ना हो, और किसान का नुकसान से बचाया जा सके। इस दिशा में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में कृषि और किसान मंत्रालय के द्वारा अनेको महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये हैं। जैसे -

  • फसल कटाई का विषय 

  • फसल उत्पाद खरीदने का विषय 

  • मशीनों, उपकरण तथा उनकी मरम्मत,  जिसके लिए गैरेजों का खुला होना और मिस्त्री की उपलब्धता 

  • किसानो की फसल के लिए फर्टिलाइजर,पेस्टीसाइज (बीज, दवाइयां) की उपलब्धता का विषय 

इन सभी विषयो को लेकर प्रधान मंत्री जी ने लॉक डाउन के समय ही छूट प्रधान की थी। जिसमे परिवहन के बारे में भी बताया गया हैं। लगभग सभी जगह दलहन, तिलहन की कटाई हो चुकी हैं, और गेहूं की शुरू हो गयी हैं जिसमे अगर परिवहन नहीं हो पायेगा तो निश्चित ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए टेक्नोलॉजी का भी सहारा ज्यादा से ज्यादा लिया जाये।

हम जानते हैं की देश में छोटे किसानो की सख्या ज्यादा हैं जिनके पास हर एक उपकरण नहीं हैं यह सब ध्यान में रखते हुए कृषि मंत्रालय ने हर राज्यों में जगह जगह कस्टम हयेरिंग सेंटर खोले गए हैं जिसमे लाखो की
संख्या में मशीने जुड़ गयी हैं जहाँ पर कृषि से संबधित सारे उपकरण मिल जायेगे।
 

 कोरोना के बीच मौसम विभाग ने कर दी मानसून को लेकर बड़ी बात!
 यह भी पढ़े


परिवहन को आसान बनाने के लिए कृषि मंत्रालय द्वारा हाल ही में एक नया ऐप Kisan Rath मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया ताकि किसान कोविड-19 के कारण जारी लॉकडाउन के दौरान किसान अपना माल घर से मंडियों तक आसानी से पहुंचा सकें।

इस ऐप पर किसानों को हर समय वाहन व मशीनरी भी उपलब्ध रहेंगी। खेती के इस मौके पर किसानों को मशीनें और वाहनों की भारी जरूरत पड़ती है। उपलब्धता न होने की वजह से उसे मुंह मांगा किराया देना पड़ता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए किसान रथ बहुत फायदेमंद साबित होगा। इससे किसानों को जहां हर घड़ी वाहन व मशीनरी उपलब्ध रहेगी, वहीं कस्टम हायर सेंटर में दर्ज वाहनों व मशीनरी के मालिकों को हर समय काम करने का मौके मिलेंगा। यह मोबाइल ऐप देश के सभी राज्यों के किसानों के लिए जारी किया गया है। जो हर भाषा में उपलब्ध हैं।

ऐप डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन कैसे करे
सबसे पहले प्लेस्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करे। उसके बाद जैसे ही एप को ओपन करेंगे तो नीचे रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा। जहाँ पर सारी जानकारी भरनी होगी। उसके बाद जो आपने मोबाइल नंबर डाला हैं उस पर OTP आएगा। जैसा की आप चित्र में देख सकते है, जिसको डालने से रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जायेगा उसके बाद एक SMS आएगा जिसमे Password रहेगा जिससे आप अपना नया पासवर्ड बना सकते हैं।
 


ट्रक बुक करने के लिए
कृषि रथ ऐप पर किसानों को फसल की मात्रा की जानकारी देनी होगी। उसके बाद परिवहन सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली नेटवर्क कंपनी किसानों के उस माल को मंडी तक पहुंचाने के लिए ट्रक और किराये की जानकारी दी जायेगी। पुष्टि मिलने के बाद, किसानों को ऐप पर ट्रांसपोर्टरों का विवरण मिलेगा और वे ट्रांसपोर्टरों के साथ बातचीत कर सकते हैं और उपज को मंडी तक पहुंचाने के लिए सौदे को अंतिम रूप दे सकते हैं।

ट्रांसपोर्टर को मिलेगी जानकारी
कृषि मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि किसान द्वारा दर्ज ढुलाई के माल की मात्रा व्यापारियों और ट्रांसपोर्टरों दोनों को दिखाई जाएगी। इसमें कहा गया है कि कारोबारियों को अपने क्षेत्रों में बिक्री के लिए उपलब्ध कृषि उपज का पता चल जाएगा और वे विभिन्न किसानों के द्वारा भेजे जा सकने वाले कृषि वस्तुओं को जुटाकर उसे खेत से उठाने के लिए ट्रक की व्यवस्था की जा सकेगी।


ट्रैक्टर्स और खेती सम्बंधित और भी जानकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप के मेंबर बनिए। Whatsapp लिंक पर क्लिक करें


Read More

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590835568-locust.png

कमाल की जुगाड़- पाकिस्तान में टिड्डी से लोग कमा रहे हैं लाखों रुपये!

27 साल के बाद किसानो पर सबसे खतरनाक टिड्डी हमला एक दिन में लगभग में 35 हजार से ज्यादा लोग जितना ख...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590732806-KCC.png

घर बैठे बनाये किसान क्रेडिट कार्ड अब KYC का झंझट ख़त्म

केंद्र सरकार के व्दारा  PM किसान योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को राहत देने के लिए किसान...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590613550-ऐसे बेचें किसान अपनी फसल ऑनलाइन.jpg

ऐसे बेचें किसान अपनी फसल ऑनलाइन

समस्या शुरू में जारी किए गए लॉकडाउन नोटिस में किसानों कर्मचारियों, उत्पादकों और खाद्य खरीद फर्मों क...