Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

सम्मान निधि योजना की पांचवी किस्त जल्द ही किसान के खातों में

पीएम किसान सम्मान निधि की चौथी व पांचवी क़िस्त की लिस्ट में ऐसे करे अपना नाम चेक और करे नया आवेदन।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana भारत में कृषि कार्यो तथा उनके उपकरों, बीज, खाद आदि खरीदने में सहायता करती है। जिसका उद्देश्य देश के किसानो की आर्थिक मदद करना है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana Scheme के तहत देश के किसानो को हर साल 2000 रुपये की 3 किश्तें दी जाती हैं। साल भर में हर लाभार्थी किसान को 6000 रुपया सरकार द्वारा उनके बैंक खातें में सीधे ट्रांसफर किया जाता हैं।

इस योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 अन्तरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में कैसे अपना नाम ऑनलाइन देंखे

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में आवेदन किया है और अब आपका नाम लाभार्थियों की सूची में आया हैं या नहीं। तो आपके लिए सरकार ने यह सुविधा ऑनलाइन करा दी गई है। PM Kisan Samman Nidhi Yojna List 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जा कर आपने नाम को चेक कर सकते हैं।

अगर आपका आवेदन फॉर्म किसी डॉक्यूमेंट (जैसे - आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता) की वजह से रुका है तो वह डॉक्यूमेंट (कागज) ऑनलाइन अपलोड भी करा सकते हैं। यदि आप किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आप इस website की मदद लेकर अपना नाम खुद जोड़ सकते हैं। अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी. जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है। उनके भी नाम राज्य/ जिलेवार/ तहसील/ गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online आवेदन की स्थिति क्या है 

इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर PM Kisan Mobile App download कर सकते हैं।

इस वर्ष 2020 में भी नए किसानो के नाम जोड़े जा रहे हैं। केन्द्र सरकार ने इस वर्ष 2020 में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी। इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोड़ने का अवसर दिया गया है। कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन के चलते राजस्व विभाग के पटवारी/ अधिकारी गांवों और तहसीलों का दौरा नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए सरकार ने ऑनलाइन नाम जोड़ने की प्रक्रिया को आसान किया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जारी की जाएगी। इसके अलावा अगर किसान को अपनी स्थिति की ऑनलाइन जांच के साथ online अपना नाम जोड़ने का भी आवेदन कर सकते हैं। भारत सरकार के कृषि मंत्रालय और किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि किसानो (लाभार्थियों) की नई सूची इसी महीने अंत में या अगले महीने यानी मई में जारी कर दी जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की पांचवी क़िस्त

जिन किसानो को अभी तक की सभी किस्तें मिल चुकी हैं। उन सभी किसानों को पांचवीं क़िस्त अप्रैल और मई महीने में मिल जायेगी साथ ही अभी तक पहली ,दूसरी ,तीसरी क़िस्त मिली है उनको अगली क़िस्त भी अप्रैल और मई में ही मिलेगी।

सरकार का कहना हैं कि यह किस्त इसलिए जारी की गई है क्यों की कोरोना महामारी के इस दौर में किसानों को आर्थिक मदद मिल सके ताकि खेती की जरूरतों को किसान पूरा कर सकें, जबकि नए पंजीकृत लाभार्थियों को उनके खातों में पहली किस्त मिलेगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए कैसे करे आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए Online आवेदन करना हैं तो इसके लिये आपको अपने नजदीकी CSC Center में जाना होगा। जहां से आप Online आवेदन कर सकते हैं। या आप अपने मोबाइल में PM Kisan Mobile App download करके भी आवेदन कर सकते हैं।
 

     

शून्य प्रतिशत ब्याज की दर पर किसानों को फसल ऋण

यह भी पढ़े


Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana के लिये आवेदन करने के लिये जरुरी दस्तावेज 

  1. खसरा खतौनी की नकल / किसान क्रेडिट कार्ड

  2. बैंक पासबुक

  3. आधार कार्ड

  4. मोबाइल नंबर

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana online के आवेदन फॉर्म में बैंक खाता नम्बर कैसे सुधारें ?

PM Kisan Samman Nidhi Yojana आवेदन करते समय यदि गलत खाता नंबर दर्ज कर दिया है, तो आप CSC Center से अपने बैंक खता नम्बर सही करवा सकते हैं, या PM Kisan Mobile App से भी कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Yojna आवेदन फॉर्म में कौन सा बैंक खाता नम्बर दें?

अगर आप आवेदन कर रहे हैं, तो आपको आवेदन फॉर्म में जनधन खाता नम्बर या बचत खाता नम्बर देना होगा तभी आपको योजना का लाभ मिल पायेगा। अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana) में अपना नाम चेक करना चाहते है तो नीचे दिये गये कुछ बातो को Follow करें

  1. लाभार्थी किसान अपना नाम online check करा सकता है। इसके लिए सबसे पहले https://pmkisan.gov.in आधिकारिक website पर जाये।

  2. Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Website में Home Page पर ही Menu Bar में “Former Corner” पर click करें, उसमें Benificiary list का option मिलेगा। इस पर click करते ही एक webpage खुल जायेगा।

  3. जिसमें Drop Down Option के द्वारा अपनी जानकारी सेलेक्ट करनी है।

  4. सबसे पहले जो आपका राज्य है, उस राज्य को Select करें, उसके बाद जिला फिर सब-डिस्ट्रिक्ट यानि तहसील , फिर ब्लाक और गाँव का चयन करें। इसके बाद Get Report में click करें।

  5. अब उसी Page पर नीचे पूरी list खुल जाएगी, जिसमें लाभार्थी अपना नाम देख सकते है साथ ही अपनी गांव के सभी किसानों का नाम भी चेक कर सकते है।

  6. अभी हाल ही में सरकार ने list में नाम चेक करने की प्रक्रिया को online किया है, जिससे किसान Internet के द्वारा कहीं से भी अपना नाम योजना की लाभार्थी सूची में देख सकता है।

किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojna) Helpline Number

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की किसी भी समस्या के लिये आप नीचे दिये गये Phone Number या Email के माध्यम से अपनी शिकायत कर उसका का समाधान करा सकते हैं।

  • PM - Kisan Help Desk

  • Phone - 011-23381092

  • 155261 / 1800115526 (Toll Free)

  • Phone: 91-11-23382401

  • Email: pmkisan-ict@gov.in

किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojna) Helpline Number पर संपर्क न होने पर यहाँ शिकायत करे

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Number पर संपर्क न होने पर आप अपने राज्य के कृषि विभाग में या अपने राज्य के सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।


ट्रैक्टर्स और खेती सम्बंधित और भी जानकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप के मेंबर बनिए। Whatsapp लिंक पर क्लिक करें


Read More

Write Comment About BLog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1600433182-Diggi-constructed.jpeg

किसान डिग्गी अनुदान योजना: आप डिग्गी निर्माण कराएं, लागत का आधा खर्चा सरकार देगी।

कृषि में सिंचाई का क्या महत्व है ये हर किसान भली भांति समझता है। किसान जानता है कि अगर उसे सिंचाई के...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1600412842-anger-of-the-farmers.jpeg

किसानों के आक्रोश के बीच तीनों कृषि विधेयक हुए पारित, जानें क्यों हो रहा है विरोध और सरकार क्या कह रही है।

पिछले एक दो महीने से किसान सरकार के जिन 3 अध्यादेशों के खिलाफ लगातार अपनी आवाज बुलंद कर रहें थे, जिन...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1600235272-Pedi-Watch-App.jpeg

पेडी वॉच ऐप: क्या होगा जब बनेगा दुनिया का पहला ऐसा ऐप जो हर समय आपकी फसल की निगरानी करेगा।

क्या हो अगर ऐसी तकनीक बन जाए जिसकी मदद से यह जानकारी मिल जाए कि कितने क्षेत्र में कौनसी फसल है? द...