Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

12 आसान तरीके जिससे Tractor की कीमत कम की जा सकती है

    https://images.tractorgyan.com/uploads/1588691889-Reduce-tractor-cost.png

Tractor खरीदते समय कुछ छोटी छोटी बाते जो अपनी Pocket से पैसा के खर्च को कम करने में मददगार साबित हो सकती है। तो आइये है जानते है वो क्या-क्या बातें हो सकते है।

1. हमे कोई भी ट्रेक्टर खरीदने से पहले दो से तीन Agency पर जाकर उस ट्रेक्टर की कीमत (Tractor Price) जान लेना चाहिए और offers के जानकारी ले लेनी चाहिए, क्योंकि बहुत सारी कम्पनी समय-समय पर offers निकालती रहती है, जिससे ट्रेक्टर की कीमत में अंतर आता है।

2. अगर आप पुराना ट्रेक्टर रख कर नया ट्रेक्टर खरीदने की सोच रहे है तो पहले उसे खुद ही बेचने का प्रयास करे क्यों Agency में पुराना ट्रेक्टर कई महीनों तक बिना बिके खड़ा रह सकता है, तो Agency का मालिक 2 से 3 महीने का ब्याज ट्रेक्टर की कीमत में जोड़ के चलते है जिससे आपके पुराने ट्रेक्टर की कीमत कम हो जाती है।

3. पुराना ट्रेक्टर एजेंसी में बेचते समय ट्रेक्टर का बीमा होना बहुत जरुरी है। यदि आपके पास बीमा  नहीं है, तो एजेंसी आपसे ट्रेक्टर का बीमा के पैसा भी जोड़ती है।

4. नया ट्रेक्टर खरीदते समय एजेंसी से यह जानकारी लेना जरूरी है, कि ट्रेक्टर के साथ कौन-कौन से Implement (Cultivator यानि हर) आते है और उन Implement के साथ उस ट्रेक्टर की कीमत कितनी होगी और क्यों? क्योंकि एजेंसी वाले कुछ न कुछ तो Implement (Cultivator) साथ में देते Offer बता कर देने की कोशिश करते है।

5. ट्रेक्टर की Implement (Cultivator) के साथ कीमत और बिना Implement, (Cultivator यानि  हर)  के ट्रेक्टर की कीमत में कितना अंतर आता है। उसको भी ध्यान में रखना है अगर अंतर ज्यादा आता है तो इम्प्लीमेंट मार्किट में भी मिल जाते है।

 

Hp or Torque

 जानिए Tractor खरीदते समय क्या देखें HP या Torque।
 यह भी पढ़े


6. ट्रेक्टर की Accessories एजेंसी से लेना चाहिए जैसे - टॉप-लिंक, टूलकिट, छतरी, बम्फर आदि। जो आपको बहुत ही अच्छी Quality प्रदान कराई जाती है क्योंकि एजेंसी से जो Accessories आती है वो Agency द्वारा पास की हुए होती है अगर इसमें कोई कमी आने पर Agency शिकायत कर आप अपनी प्रॉब्लम को Solve करवा सकते है।

7. जो Market में Accessories आती है वो बहुत ही कम दुकान वालो के पास Agency Authorize के द्वारा पास की हुए होती है जिन्हे Safety के द्रष्टीकोण से ज्यादा सुरक्षित नहीं कहा जा सकता है।

5065E | Tractor | John Deere IN
John Deere 5065 Tractor On-road Price

8. अगर आप Tractor Installments पर लेना चाहते है तो ट्रेक्टर खरीदते समय Down Payment अधिक से अधिक देना चाहिए क्योंकि जिससे आपका ब्याज कम हो जायेगा क्योंकि जितना Amount कम लेगे उतना Interest कम लगेगा।

9. अगर आप ट्रैक्टर की किस्त 3 साल में चुका सकते है तब भी कोशिश ये करे की Installment का टाइम 1 साल ज्यादा लेके चले जिससे आपकी किस्त के रूपये कम हो जायेंगे। जिससे आपको फायदा ये होगा की कभी कभी खेती या घर में कुछ प्रॉब्लम के कारण अगर आपका बड़ा Amount होगा तो आप समय पर Installment जमा नहीं कर पाएंगे जिससे आपकी Installment bounce हो जायेगी। और पैनलिटी लग जाती है अगर आपका Installment amount कम होगा तो आसानी से भर सकते है।

10. Tractor loan लेने के बाद अगर एक या दो साल बाद आपके पास ज्यादा पैसा आ जाये तो आप loan बंद करा सकते है, और जिसमे आपको आगे के Years का Interest नहीं लगेगा और loan बंद करने के लिए आपको बहुत ही काम शुल्क देना पड़ेगा।

Mahindra 575 di Tractors | 41-50 HP Tractors | Mahindra Tractors
Mahindra 575 di Tractor On-road Price

11. अगर आप Tractor loan लेना चाहते है। तो loan रकम पर कितने Percent का Interest लग रहा है। लोन लेने से पहले loan percentage की बात एक से ज्यादा बैंक में कर लेनी चाहिए। loan percentage stable है, या समय के साथ loan percent कम होता है की नहीं। Time से loan installment भरने पर एक या दो Installment माफ़ हो जाएगी या नहीं यह भी जानकारी लेना बहुत जरुरी है।

12. आप Tractor खरीदने की सोच रहे है तो हमारे Tractor On-road Price वाले option पर जाकर देख सकते है।
किसी भी कंपनी के किसी भी ट्रैक्टर की जानकारी ले सकते है।


ट्रैक्टर्स और खेती सम्बंधित और भी जानकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप के मेंबर बनिए। Whatsapp लिंक पर क्लिक करें


Read More

TAGS: farmer

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590835568-locust.png

कमाल की जुगाड़- पाकिस्तान में टिड्डी से लोग कमा रहे हैं लाखों रुपये!

27 साल के बाद किसानो पर सबसे खतरनाक टिड्डी हमला एक दिन में लगभग में 35 हजार से ज्यादा लोग जितना ख...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590732806-KCC.png

घर बैठे बनाये किसान क्रेडिट कार्ड अब KYC का झंझट ख़त्म

केंद्र सरकार के व्दारा  PM किसान योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को राहत देने के लिए किसान...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1590613550-ऐसे बेचें किसान अपनी फसल ऑनलाइन.jpg

ऐसे बेचें किसान अपनी फसल ऑनलाइन

समस्या शुरू में जारी किए गए लॉकडाउन नोटिस में किसानों कर्मचारियों, उत्पादकों और खाद्य खरीद फर्मों क...