Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

किस किसान को कौन सा Tractor खरीदना चाहिए और क्यों ?

हमारे देश में मध्यम वर्ग के किसान सबसे ज्यादा है। जो Tractor खरीदते समय बहुत ही भ्रमित रहते है।  कितने HP और किस कम्पनी का Tractor ख़रीदे।  कही आप भी तो नहीं इस सोच में पड़ गए कि किसे कौन सा ट्रेक्टर और कितने HP का लेना चाहिए।

वैसे तो हमारे देश में छोटे और बड़े दोनों ही वर्ग के किसान भी बहुत है। तो हम उनके लिए भी उचित सलाह देंगे, कि उन्हें भी ट्रेक्टर खरीदते समय किन किन बातों का ध्यान देना चाहिए और भविष्य में उस ट्रेक्टर का उपयोग किस किस काम में उपयोग में लाया जा सकता है।

तो पहले बात करते हम छोटे किसानों के लिए जिनके पास लगभग 5 से 10 एकड़ जमीन है, तो हम थोड़ा समझने की कोशिश करते है, ऐसे किसानों को कम से कम 35 से 40 HP का ट्रेक्टर खरीदने चाहिए। क्योंकि किसान पूरे साल में दो मौसम में सबसे ज्यादा काम करते है। इसके बाद काफी किसान अपने ट्रेक्टर को अपने घर पर ही खड़ा कर देते है।  जब तक की फिर से खेती का काम चालू न हो जाये।

तो अब आपको बताते है, कि ट्रेक्टर से कौन कौन से off season में काम किये जा सकते है। जो किसानों का कमाई  का ज़रिया भी बन सकता है। जैसे की गाँवों में आज कल भी आटे की चक्की बहुत कम है तो ट्रेक्टर के पीछे चक्की सेट कर गांव गांव में जाकर गेहू की पिसाई कर सकते है। जिससे आप का कमाई कर सकते है, और गांव वालो की परेशानी भी दूर हो सकती है।

और भी कई ऐसे काम है जो किये जा सकते है जैसे घास और बाजरा के पेड़ो से भूसा बनाने की मशीन कुट्टा को ट्रेक्टर में उपयोग कर सकते है। जिससे गांव गांव जाकर भूसा बना सकते है जो आज कल हर किसान को जरूरत है जो अपने घर पर गाय भैस रखते है। इस मशीन को चलाने के लिए 40 HP का ट्रेक्टर इसे आसानी से चला सकते है और किस Company का ट्रेक्टर लेना है यह जानने के लिए हमारी Website
TractorGyan पर जाके देख सकते है।

 

Hp or Torque

जानिए Tractor खरीदते समय क्या देखें HP या Torque
यह भी पढ़े


अब बात करते है मध्यम वर्ग के किसानों की मध्यम वर्ग के किसान बहुत भ्रमित रहते की कितना बड़ा ट्रेक्टर ख़रीदा जाये। कभी कभी सोचते है की अपनी ही खेती करेंगे लेकिन जब समय बीतता है तो सोचते है और भी थोड़ा काम किया जाये जैसे थ्रेसर और बहुत सारे नये इम्प्लीमेंट चलाये जाये। लेकिन थोड़ा पैसा या गलत निर्णय के कारण ट्रेक्टर खरीदने में गलती हो जाती है।

लेकिन अब हम आपके लिए आने वाले समय में क्या क्या बदलाब के साथ कितने बड़े ट्रेक्टर की जरूरत हो सकती है। तो आइये समझने की कोशिश करते है। मध्यम वर्ग के किसान अपने ट्रेक्टर का प्रयोग कहाँ कहाँ कर सकते है। खेती के अलावा आप अपना ट्रेक्टर सूपा जिससे खेतो को समतल बनाया जाता है। इसका उपयोग सड़क पर भी कर सकते है। अपने ट्रेक्टर का प्रयोग लाइट के खम्भे ज़मीन में खोद कर खड़े करना जिसको ट्रेक्टर के साथ हाड्रोलिक लगवा सकते है। इन सारे कामो के लिए और ये सारे इम्प्लीमेंटो के लिए कम से कम 50 से 55 HP के ट्रेक्टर का होना जरुरी है।

अब बात करते है बड़े किसानों की जिनके पास खेती भी है और अपना खुद का कुछ काम करते है और साथ में खेतीबाड़ी के और भी कई काम होते है। जैसे खेतो में खुदाई और एक जगह इकट्ठा किया हुआ। देशी खाद ट्राली में भरना। आज कल गावों में मज़दूर बहुत ही कम मिल पाते है, तो इस काम को करने के लिए JCB का प्रयोग करते है जो छोटे मोटे काम के लिए आती नहीं है और बहुत ही महँगी पड़ती है। तो इससे बचने के लिए मिनी हाड्रोलिक सिस्टम आने लगा है जिससे हम अपना काम असानी से कर सकते है। जिससे समय व पैसा दोनों की ही बचत कर सकते है।

ऐसे कई सारे काम है जो अपने ट्रेक्टर से असानी से कर सकते है तो जो किसान ऐसा सोचते है की भविष्य में धीरे धीरे सारे इम्प्लीमेंट लेगे। जिससे कही नही भटकना पड़ेगा। तो ऐसे किसान को ट्रेक्टर 60 से 70 HP का लेना चाहिए।


ट्रैक्टर्स और खेती सम्बंधित और भी जानकरी पाने के लिए हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप के मेंबर बनिए। Whatsapp लिंक पर क्लिक करें


Read More

TAGS: farmer

Write Comment About BLog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

tractor perSubsidy scheme bataiye

By Narendra Chaudhary  07-09-2020

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1600433182-Diggi-constructed.jpeg

किसान डिग्गी अनुदान योजना: आप डिग्गी निर्माण कराएं, लागत का आधा खर्चा सरकार देगी।

कृषि में सिंचाई का क्या महत्व है ये हर किसान भली भांति समझता है। किसान जानता है कि अगर उसे सिंचाई के...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1600412842-anger-of-the-farmers.jpeg

किसानों के आक्रोश के बीच तीनों कृषि विधेयक हुए पारित, जानें क्यों हो रहा है विरोध और सरकार क्या कह रही है।

पिछले एक दो महीने से किसान सरकार के जिन 3 अध्यादेशों के खिलाफ लगातार अपनी आवाज बुलंद कर रहें थे, जिन...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1600235272-Pedi-Watch-App.jpeg

पेडी वॉच ऐप: क्या होगा जब बनेगा दुनिया का पहला ऐसा ऐप जो हर समय आपकी फसल की निगरानी करेगा।

क्या हो अगर ऐसी तकनीक बन जाए जिसकी मदद से यह जानकारी मिल जाए कि कितने क्षेत्र में कौनसी फसल है? द...