Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

पुराना ट्रैक्टर बेचना है ? ध्यान रखें यह तीन बातें और पाएं ज्यादा मुनाफा !

पुराना ट्रैक्टर बेचना है ? ध्यान रखें यह तीन बातें और पाएं ज्यादा मुनाफा !

पुराना ट्रैक्टर बेचना है ? ध्यान रखें यह तीन बातें और पाएं ज्यादा मुनाफा !

 

 क्या आप अपना पुराना ट्रैक्टर बेचना चाहते हैं ? क्या आप ट्रैक्टर पर मिल रहे दामों से संतुष्ट नहीं है ? यदि ऐसा है तो यह आर्टिकल आपको ज्यादा से ज्यादा फायदे के साथ ट्रैक्टर कैसे बेचा जाए इसकी जानकारी देगा ।

अक्सर किसान ट्रैक्टर बेचने का सही प्लेटफार्म और उचित दाम तो चुन लेते हैं । परंतु वे पुराने ट्रैक्टर को बेचने का सही समय और तरीका नहीं जान पाते और उससे मिलने वाले लाभ से वंचित रह जाते हैं । आज भारतीय बाजार में पुराने ट्रैक्टरों की मांग चरम पर है । जो किसान नया ट्रैक्टर लेने में सक्षम नहीं है वह पुराने ट्रैक्टरों की मदद से कृषि में वृद्धि कर रहे हैं । तो वहीं बहुत सारे समझदार किसान अपने पुराने ट्रैक्टरों को बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं ।

 

ट्रैक्टर बेचने का कारण निभाता है महत्वपूर्ण रोल

 अगर आप ट्रैक्टर बेच रहे हैं तो इसके कुछ कारण तो होंगे जिन्हें आपको अपने खरीददार को बताना जरूरी होगा ।

1)    यदि आप ट्रैक्टर के बहुत पुराना होने के कारण उसे बेच रहे हैं तो ध्यान रखें पार्ट्स खराब होने या बहुत ज्यादा पुराने और कमजोर ट्रैक्टर होने पर उसकी कीमत बाजार में कई गुना घट जाती है । कोशिश करें कि आपका ट्रैक्टर अच्छी हालत में हो ।

2)    बहुत सारे किसान नया ट्रैक्टर लेने के लिए भी पुराने ट्रैक्टर को बेचते हैं । स्वाभाविक है कि कंपनियां अपने नए ट्रैक्टरों मैं नए फीचर्स प्रदान करती हैं । जिनसे कृषि ज्यादा आसान और उत्पादकता में ज्यादा बढ़ोतरी मिलती है । यह कारण होने पर ट्रैक्टर को सही दामों पर बेचना और भी ज़रूरी हो जाता है ।

3)    अपने ट्रैक्टर का सकारात्मक पक्ष अपने खरीददार को बताएं । आपका ट्रैक्टर अन्य किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है । उसके फ़ीचरों का उल्लेख करें ।

4)    रखरखाव खर्च कम करने वारंटी पीरियड के बाद ट्रैक्टर का रखरखाव का खर्च उसके अनेक हिस्सों की टेक्नोलॉजी के हिसाब से बढ़ने लगता है । ऐसे में एक बहुत बड़ी राशि केवल रखरखाव पर ही खर्च हो जाती है । यदि ऐसा हो तो ट्रैक्टर को बेचने में ही फायदा होगा ।

 

ध्यान में रखें ये तीन बातें

 

1. जल्दी बेचने पर ज्यादा फायदा

कुछ किसान ट्रैक्टर को तब तक चलाते हैं जब तक यह बिल्कुल ही उपयोग का ना बचे । ऐसा ना करें ! ऐसा देखा गया है कि ट्रैक्टर खरीदने के कुछ वर्षों में ही इसे बेचने से आप बहुत पुराने ट्रैक्टर के मुकाबले कई गुना फायदा कमा सकते हैं ।

 

2. सीजन के थोड़ा पहले बेचे

 किसी भी फसल की  खेती  के दौरान  एक ऐसा  समय आता है जब  ट्रैक्टर की मांग  बहुत बढ़ जाती है ।  ट्रैक्टर  फसल की जुताई , कटाई , बुवाई और ढोने जैसे कार्य के लिए बहुत ज़्यादा उपयोगी होता है । कोशिश करें की ट्रैक्टर को सबसे ज्यादा मांग के समय ही बेचे ।

 

3. वारंटी पीरियड के आखिरी हफ्ते में बेचे

हर कंपनी अपने ट्रैक्टर पर कुछ समय या कुछ घंटों का वारंटी पीरियड देती है ताकि किसानों को ट्रेक्टर के रखरखाव में राहत मिल सके । वारंटी पीरियड के आखिरी हफ्ते में ट्रैक्टर को बेचे । ऐसा करने पर वारंटी पीरियड के बाद ट्रैक्टर को बेचने के मुकाबले ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है । इस तरह आप ज्यादा से ज्यादा फायदा ले सकेंगे और रखरखाव खर्च से भी बच पाएंगे ।

 

 

Read More

5 TRICKS TO GET MORE YIELDS FROM YOUR LAND

पशुपालन में भी सरकार करती है सहायता, जाने ये 4 बेहतरीन योजनाएं।

Write Comment About BLog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1601103166-Kisan-Samman-Nidhi.jpeg

किसान सम्मान निधि अब 6 हज़ार नहीं 10,000 रुपए सालाना।

●     केंद्र के 6,000 के साथ अब राज्य सरकार भी 4,000 रुपए खाते में भेजेगी, किसान...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1601012097-drip-sprinkler.jpeg

ड्रिप स्प्रिंकलर खरीदने है तो अभी खरीदो, 90% सब्सिडी मिलेगी।

किसानी में सिंचाई व्यवस्था का बहुत महत्व है। बेहतर सिंचाई व्यवस्था होगी तो बेहतर पैदावार होगी, बेहतर...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1600862015-heavy-words.jpeg

ट्रैक्टर से जुड़े ये भारीभरकम शब्द समझ नहीं आते है? आइए जानें इन्हें आसान भाषा में।

●    इन फीचर्स का मतलब नहीं पता तो खरीद बैठोगे गलत ट्रैक्टर।    &nb...