Tractor Gyan Blog

SHARE THIS

DBT agriculture Bihar (Bihar Krishi Yojana) - जानिए बिहार कृषि योजना की पूरी जानकारी।

DBT agriculture Bihar (Bihar Krishi Yojana) - जानिए बिहार कृषि योजना की पूरी जानकारी।

बिहार एक ऐसा राज्य है जहां की बड़ी आबादी कृषि पर निर्भर करती है। बिहार की अर्थव्यवस्था में भी कृषि की भूमिका सबसे प्रमुख है, यहां ज्यादातर लघु व सीमांत किसान होते हैं। ऐसे में कृषि व किसानों की जरूरतों को पूरा करना सरकार का दायित्व जाता है। सरकार अपने दायित्व को पूरा करने की कोशिश करते हुए कई सारी अनुदान व ऋण की योजनाएं किसानों के लिए चला रही है।

 

बिहार सरकार की सभी योजनाएं और बिहार में केंद्र की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी किसानों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। बिहार में किसानों के लिए उपलब्ध सभी योजनाओं का सूत्रधार है, डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार (DBT agriculture Bihar) जो कि राज्य सरकार का ऑनलाइन पोर्टल है जहां किसानों को पहले बिहार कृषि योजना (Bihar Krishi Yojana) के लिए अपना पंजीकरण करवाना होता है। बिहार में उपलब्ध सभी योजनाओं के लाभ हेतु आवेदन के लिए किसानों को डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार सरकार (Dbt Bihar) पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होता है। बिहार कृषि योजना (Bihar Krishi Yojana) के लिए सभी किसान पंजीकरण करवा सकते हैं, इसके लिए उन्हें खुद की आधार कार्ड, फोन नंबर और बैंक अकाउंट नंबर जैसी आसान जानकारियां पोर्टल पर उपलब्ध करानी होंगी।

 

सफलतापूर्वक पंजीकरण के उपरांत किसान निम्न में से जिस भी योजना का लाभ चाहते हैं उसके लिए आवेदन कर सकते हैं:-

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना:- केंद्र सरकार की यहां योजना लघु व सीमांत किसानों के लिए की सहायता के लिए है, इस महत्वकांक्षी योजना के तहत सीधे किसानों के खाते में हर वर्ष ₹6000 आएंगे।

  •  योजना का लाभ लेने के लिए डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार पर पंजीकृत किसान सीधे पोर्टल पर मौजूद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • फ़िर एक पंजीकरण नंबर के खाने में अपना 13 अंको का पंजीकरण नंबर प्रदान करे।
  • इसके बाद पूरा एक फार्म सामने आएगा जिसमें आपको कुछ जानकारी व दस्तावेज़ जमा करने होंगे, अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करके PM Kisan Samman Nidhi Scheme के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करें।

 

बीज अनुदान योजना:- इस योजना के तहत किसान को बीज खरीदने सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलती है, साथ ही बीज उत्पादन पर भी प्रोत्साहन राशि मिलती है।

  • इसके लिए भी डीबीटी पोर्टल बीज अनुदान योजना का विकल्प मिलेगा जिसपर क्लिक करते ही आप एक नई वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • वेबसाइट के साइड में आपको बीज खरीदने व उत्पादन दोनों के विकल्प मिलेंगे।
  • आपकी जरूरत अनुसार विकल्प पर क्लिक करने पर आपको आवेदन से जुड़ी जानकारी व सभी शर्तें मिलेंगी जिसपर "एग्री" करने व दिए निर्देश का अंत तक पालन करने पर आपका आवेदन दर्ज़ हो जाएगा।

 

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना:-  यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई है। इस योजना के तहत किसानों को ड्रिप व स्प्रिंकलर सिंचाई के लिए सभी प्रकार के उपकरणों पर सब्सिडी मिल जाती है।

  • डीबीटी पोर्टल पर योजना के विकल्प पर क्लिक करते ही आप नई साइट पर पहुंचेंगे, जहां सबसे ऊपर ऑनलाइन आवेदन का विकल्प मिलेगा, विकल्प पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज में भी आपको बिलकुल पीएम सम्मान निधि योजना की तरह पंजीकरण नंबर दर्ज करना होगा और उसी तरह आवेदन करना होगा

 

जल जीवन हरियाली योजना:- पर्यावरण संतुलन, पर्याप्त जल और हरित आवरण बढ़ाने के लिए बिहार सरकार ने जल-जीवन-हरियाली अभियान शुरू किया गया। इस योजना अंतर्गत बारिश के पानी को तालाब और मेड़ में संचित करना है, जिनके निर्माण पर सरकार सब्सिडी देगी।

  • इस योजना के लिए डीबीटी पोर्टल पर इसके विकल्प पर क्लिक करे तो नया पेज आएगा।
  • नए पेज आपको इस बात का चयन करना होगा कि आप समूह के तौर पर योजना का लाभ लेना चाहते है या अकेले, इसके बाद पंजीकरण नंबर दर्ज कराएं और पीएम सम्मान निधि योजना की तरह ही आगे आवेदन करें।

 

कृषि यांत्रिकरण योजना:- बिहार सरकार इस योजना के तहत किसानों को उपलब्ध कराती है। ट्रैक्टर पर 25% तक की सब्सिडी और अन्य कृषि यंत्रों पर 50% तक की सब्सिडी किसानों को मिलती है।

  • योजना के लिए डीबीटी पोर्टल पर दिए योजना के विकल्प पर क्लिक करें जो आपको नई साइट पर ले जाएगा।
  • नई साइट के साइड बार में पर क्लिक करें, वहां "farmer application" पर क्लिक करें, फिर आप सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदन वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज पर पहुंचेंगे जहां निर्देश अनुसार फार्म भरे और अपना आवेदन दर्ज़ कराएं।

 

डीजल अनुदान योजना:- इस योजना के तहत किसानों को प्रति लीटर डीजल पर ₹50 तक की सब्सिडी मिल जाती है। रबी व खरीफ के मौसम में योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अलग-अलग आवेदन करने होते हैं।

  • फिलहाल (अगस्त 2020) यह योजना बंद है, जब चालू होगी तो इसके डीबीटी पोर्टल पर मौजूद इसके विकल्प पर क्लिक करके आवेदन किया जा सकता है।

 

जैविक खेती अनुदान:- योजना का उद्देश्य राज्य में जैविक खेती को बढ़ावा देना है और इसके लिए सरकार जैविक खेती करने वाले किसानों को ₹8000 तक का  अनुदान दे रही है।

  • फिलहाल (अगस्त 2020) यह योजना बंद है, जब चालू होगी तो इसके डीबीटी पोर्टल पर मौजूद इसके विकल्प पर क्लिक करके आवेदन किया जा सकता है।

 

कृषि इनपुट अनुदान:- फरवरी तथा मार्च माह में बेमौसम वर्षा/ओलावृष्टि/आंधी से रबी फसल के हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने विभिन्न कदम उठायें है। उसी क्रम में यह योजना भी शामिल है।

  • फिलहाल (अगस्त 2020) यह योजना बंद है, जब चालू होगी तो इसके डीबीटी पोर्टल पर मौजूद इसके विकल्प पर क्लिक करके आवेदन किया जा सकता है।

बिहार सरकार द्वारा समय-समय पर चलाई जाने वाली इस तरह की सभी योजनाओं का आवेदन डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार (DBT agriculture Bihar) किसे आप कर सकते हैं। बिहार में कृषि योजना और कृषि संबंधी अन्य अन्य जानकारियां जुटाने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं जिसकी जानकारी भी आपको डीबीटी एग्रीकल्चर बिहार सरकार(Dbt Bihar) पर मिल जाएगी।

Read More

 Mahindra sales down April 2020        

WHAT FARMERS CAN LEARN FROM DHONI'S LIFE AND CAREER 'S INCOME                        

Read More

 Mahindra sales down April 2020       

AGRICULTURE MAGAZINES                                                                                                          

  Read More

Mahindra sales down April 2020      

TOP 5 SMALLEST TRACTORS IN THE WORLD                                                                            

Read More

Write Comment About BLog.

Enter your review about the blog through the form below.



Customer Reviews

Record Not Found

blog

https://images.tractorgyan.com/uploads/1601103166-Kisan-Samman-Nidhi.jpeg

किसान सम्मान निधि अब 6 हज़ार नहीं 10,000 रुपए सालाना।

●     केंद्र के 6,000 के साथ अब राज्य सरकार भी 4,000 रुपए खाते में भेजेगी, किसान...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1601012097-drip-sprinkler.jpeg

ड्रिप स्प्रिंकलर खरीदने है तो अभी खरीदो, 90% सब्सिडी मिलेगी।

किसानी में सिंचाई व्यवस्था का बहुत महत्व है। बेहतर सिंचाई व्यवस्था होगी तो बेहतर पैदावार होगी, बेहतर...

https://images.tractorgyan.com/uploads/1600862015-heavy-words.jpeg

ट्रैक्टर से जुड़े ये भारीभरकम शब्द समझ नहीं आते है? आइए जानें इन्हें आसान भाषा में।

●    इन फीचर्स का मतलब नहीं पता तो खरीद बैठोगे गलत ट्रैक्टर।    &nb...